होंडा सिएल में है पावर मनी

होंडा मोटर कंपनी जापान की सब्सि‍डियरी होंडा सिएल पावर प्रोडक्‍ट्स लिमिटेड अब तेजी की राह पर है। कंपनी पोर्टेबल जनरेटर्स, वाटर पम्‍पिंग सेट और जनरल परपज इंजिन बनाती है। कंपनी के संयंत्र नोएडा, रुद्रपुर और पांडिचेरी में हैं। कंपनी को होंडा मोटर कंपनी के व्‍यापक अनुभव का लाभ मिल रहा है।

होंडा सिएल पावर देश की पहली ऐसी कंपनी है जिसने सुपर सायलेंट की स्‍टार्ट जनरेटर और पोर्टेबल कैरोसिन जनरेटर के साथ एलपीजी आधारित जनरेटर लांच किया। पोर्टेबल जनरेटर्स में यह बाजार की अगुआ कंपनी है। कंपनी के देश भर में आठ सौ से ज्‍यादा डीलर और 15 एरिया कार्यालय हैं। कंपनी ने अब अपना ध्‍यान उन क्षेत्रों के संस्‍थागत और घरेलू ग्राहकों की ओर बढ़ाया है जहां बिजली की भारी कमी है।

कंपनी को उम्‍मीद है कि देश के अनेक भागों में बढ़ रही बिजली की कमी उसके विकास में मदद करेगी। वित्‍त वर्ष 2007/08 में कंपनी की बिक्री 265 करोड़ रूपए और शुद्ध लाभ 23 करोड़ रूपए रहने का अनुमान है। कंपनी की 10.14 करोड़ रूपए की इक्विटी पर प्रति शेयर आय यानी ईपीएस 23 रुपए के करीब रहने की संभावना है। 31 मार्च 2007 को पूरे हुए वित्‍त वर्ष में कंपनी की बिक्री 253 करोड़ रूपए और शुद्ध लाभ 17.38 करोड़ रूपए था। प्रति शेयर आय यानी ईपीएस 17.14 रुपए रहा। कंपनी ने वर्ष 2006/07 के लिए 40 फीसदी लाभांश घोषित किया है। प्रमोटर के पास कंपनी के 66.67 फीसदी और आम जनता के पास 32.33 फीसदी शेयर हैं। पिछले 52 सप्‍ताह में होंडा सिएल पावर के शेयर का भाव नीचे में 124 रुपए और ऊपर में 243 रुपए रहा एवं यह ऊपरी भाव आज ही इस कंपनी ने बनाया है।

टिप्पणियाँ

Vinod Kumar Purohit ने कहा…
होण्डा सिएल को भी देखा जायेगा। लेकिन बाजार जरा जम जाए तब न। क्या पता पंटर लोग बाजार को नीचे खींच लें क्या भरोसा!

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

सोने के ट्रेड में कैसे कमाएं आसानी से पैसा: टिप्‍स और स्‍ट्रैटजिक्‍स

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए अपने फोटोग्राफी कौशल का उपयोग करने के 5 तरीके

हताशा से उबरो पार्थ