चैन से सोना है तो जाग जाओं निवेशकों

शेयर बाजार में आई गिरावट के लिए हर कोई विदेशी संस्‍थागत निवेशकों को दोष दे रहा है कि उनकी बिकवाली ने शेयर बाजार को तोड़ दिया। लेकिन क्‍या विदेशी संस्‍थागत निवेशकों को शेयर बेचने का अधिकार नहीं है। या उन्‍हें हमने यहां केवल शेयर खरीदने के लिए ही बुलाया है कि आप केवल शेयर खरीदें और बेचेंगे हम ही। जब शेयर बाजार ऑल टाइम हाई हो गया था तो क्‍यों घरेलू निवेशक यह सोचकर रुक गए कि बाजार तो अभी और फलेगा, फूलेगा...‍िफर शेयर बेचेंगे। वाह मनी हमेशा यह कहता रहा है कि जो मुनाफा आज आप की जेब में हैं वह कल किसी और की जेब में जा सकता है। इस समय असल में यही हो रहा है कि जो मुनाफा कल आपकी जेब के हवाले हो सकता था आज विदेशी संस्‍थागत निवेशकों के बैंक खाते में पहुंच गया है।

जब एक छोटे निवेशक को अपने शेयर बेचने का अधिकार है तो बड़े निवेशक को भी अपने शेयर बेचने का अधिकार है। यह अलग बात है कि छोटे निवेशक के पास किसी कंपनी के सौ से कुछ हजार शेयर होंगे जबकि विदेशी संस्‍थागत निवेशकों के पास एक एक कंपनी के लाखों शेयर होते हैं। जब कोई छोटा निवेशक शेयर बेचता या खरीदता है तो वह अपने स्‍तर के निवेशकों या सलाहकारों की राय से भी कारोबार में मदद पाता है। अब यही समूह शेयर बेचने का मानस बना लें तो किसी कंपनी के कितने शेयर बेच पाएंगे। महज कुछ हजार....लेकिन विदेशी संस्‍थागत जो आपस में मित्र भी हो सकते हैं और बेचने का मानस तय कर लें तो स्‍वाभाविक हैं कि जिसमें बिकवाली करेंगे उस कंपनी के शेयर को बुरी तरह टूटने से बचा पाना मुश्किल है। जैसे एक आम निवेशक अपने निवेश पर मुनाफा कमाना चाहता है कि वैसा ही संस्‍थागत निवेशक चाहते हैं। इन निवेशकों को भी अपने यहां निवेश करने वालों को लाभांश देना होता है और कंपनी के आकार को बढ़ाना होता है।

लोग कहते हैं कि ये विदेशी हमें डूबा देंगे...सही कह रहे हैं ऐसे लोग भी, लेकिन विदेशी संस्‍थागत निवेशकों को यहां लाया कौन और किसने उन्‍हें कारोबार की अनुमति दी। क्‍या वे जबरन घुसे....हां जो ऐसे निवेशक सेबी के पास बगैर रजिस्‍ट्रेशन के कारोबार कर रहे हैं उनके खिलाफ जमकर कार्रवाई होनी चाहिए लेकिन जिन्‍होंने सारी औपचारिकताएं पूरी की और बाजार को खोलने की प्रक्रिया के तहत भारत आने दिया गया उनका कोई कसूर नहीं है। यदि आपको बाजार में कारोबार करने का तरीका नहीं आता है तो उसके लिए दूसरे को दोष देने का अधिकार किसी के पास नहीं है।

खुले बाजार का सीधा सिद्धांत है या तो कारोबार करने का तरीका जानो अन्‍यथा हट जाओं। आपके पास सही समय पर सूचनाएं नहीं आती तो यह आपकी कमी है। जो लोग तेजी से सूचनाएं बटोरते हैं वे ही मौजूदा बाजार में टिक सकते हैं। हम ऐसे कई निवेशकों को जानते हैं कि जो रोजाना दो से चार रुपए का एक आर्थिक अखबार तक नहीं खरीदते। जो निवेशक एक अखबार तक नहीं पढ़ते उनसे आप देश विदेश के अखबार और पत्रिकाएं पढ़ने या इंटरनेट पर जानकारियां लेने की उम्‍मीद छोड़ दीजिए। शेयर बाजार में कमाई कोई रसगुल्‍ला नहीं है कि बाजार गए और मुंह में लपक लिया। यहां भी दूसरे कारोबार की तरह मेहनत करनी पड़ती है लेकिन यह मेहनत ज्ञान आधारित है। मैं मेरे एक मित्र को जानता हूं जो देर रात पढ़ाई करते हैं और सुबह जल्‍दी उठकर इंटरनेट पर सारे अखबार और सूचनाएं पढ़ चुके होते हैं। दिन रात फोन पर जगह जगह से सूचनाएं लेते रहते हैं। मेरे इन मित्र को शेयर बाजार में कोई नुकसान नहीं हुआ, जबकि वे इससे तकरीबन 20 साल से जुड़े हुए हैं। अधिकतर निवेशक यह तक नहीं जानते कि एक शेयरधारी होने के नाते उनके पास कानूनी तौर पर कंपनी में क्‍या क्‍या अधिकार मिले हुए हैं। इन अधिकारों को लेकर वाह मनी पर जल्‍दी ही एक पोस्‍ट आएगी।

ज्‍यादातर निवेशक जिस कंपनी में पैसा लगाते हैं उन्‍हें यही नहीं पता कि यह कंपनी करती क्‍या है, इसका ट्रेक रिकॉर्ड कैसा है, कौन चेयरमैन और निदेशक हैं...इन सब को भी छोडि़ए यह तक नहीं पता रहता कि इस कंपनी का रजिस्‍टर्ड कार्यालय कहां है और इसके कार्य परिणाम कब आएंगे। ऐसे महान निवेशकों से क्‍या उम्‍मीद की जा सकती है। अखबार इन निवेशकों के हाथ में दे दीजिए तो यह नहीं देख पाते कि जिस कंपनी में उन्‍होंने निवेश किया है उसके बारे में आज किस पेज पर क्‍या खबर छपी है। मैं सैंकड़ों कंपनियों की सालाना आम सभा यानी एजीएम में गया हूं, वहां अलग ही नजारा देखने को मिलता है कि बाहर लोग कंपनी के कर्मचारियों से इसलिए लड़ रहे है कि उन्‍हें चाय, कोल्‍ड ड्रिंक और नाश्‍ते के फ्री कूपन नहीं मिले। ऐसे निवेशक कूपन के लड़ रहे हैं और भले ही अंदर जहां एजीएम चल रही हैं कंपनी के निदेशक कंपनी को बेच डालें या मनमाने प्रस्‍ताव पास करा लें। कंपनी के निदेशक क्‍या करना चाहते हैं इससे कोई मतलब नहीं, बस फ्री में नाशता मिल जाए, यह जरुरी है बाकी कंपनी गई भाड़ में। कंपनी चेयरमैन की स्‍पीच और कुछ निवेशकों के उठे सवालों पर दिए जवाब से जिन निवेशकों को कोई मतलब नहीं है उन्‍हें बाजार को कोसने का भी अधिकार नहीं है। बस ऐसे निवेशकों को छेड़ दो तो कहेंगे, अरे जो अंदर बैठे हैं उन्‍हें जो करना है वे उसे तय करके आए हैं। लेकिन हम कहते हैं आप अपनी बात तो उठाइए, कंपनी के निदेशक कैसे मनमानी कर लेंगे। इस समय ढेरों कंपनियों के प्रमोटर अपना हिस्‍सा बेच रहे हैं क्‍योंकि बाजार में खूब तेजी है और ये प्रमोटर अगर अपनी सारी हिस्‍सेदारी बेचकर कंपनी से बाहर निकल जाएं तो भी ऐसे निवेशकों को कोई मतलब नहीं है कि कंपनी का क्‍या होगा।

इस समय लोगों को ध्‍यान यहां गया ही नहीं कि हर रोज ढेरों कंपनियों के प्रमोटर अपनी हिस्‍सेदारी बेच रहे हैं और सरकार, सेबी, शेयर बाजार अथॉरिटी एवं निवेशक चुपचाप बैठे हुए हैं। क्‍यों बेच रहे हैं अपनी हिस्‍सेदारी किसी ने हिसाब पूछा। किसी ने सेबी से पूछा कि पी नोट का मामला कितने साल से चल रहा है और अब तक चुपचाप क्‍यों बैठे थे। यदि पहले भी यह मामला उठा था तो उस समय क्‍यों नहीं कोई कानून कायदा बनाया गया और अब जब जमकर तेजी आई तो कानून की बात होने लगी। भारतीय रिजर्व बैंक तो पहले ही सेबी को कह रहा था पी नोट के बारे में तो सेबी व सरकार अब तक क्‍यों सोई रही। शेयर बाजार में यह अफवाह भी थी कि एक केंद्रीय मंत्री का बेटा शेयर बाजार में फंसा हुआ है और उसे उबारने के लिए यह पी नोट का मसला सामने आया और उसके निकलने पर पी नोट का मुद्दा ठंडे बस्‍ते में चला जाएगा। पूछी यह बात किसी ने सरकार से। जब तक निवेशक नहीं जागेंगे कुछ नहीं हो सकता। तो जागो निवेशकों, नहीं तो आपको चूना लगना तय है।

टिप्पणियाँ

सही कहा आपने जानकारीयों से सुसज्ज रहना चाहिए.
Vinod Kumar Purohit ने कहा…
सही जानकारी सही समय पर प्रस्तुत की गई है। अब निवेशकों को सतर्क तो रहना ही होगा अन्यथा मलाई विदेशी लोग खा जायेंगे। आगे_आगे खा चुके हैं। जगाने के लिए धन्यवाद। आगामी पोस्ट का इंतजार रहेगा।
Gyan Dutt Pandey ने कहा…
बहुत सटीक। आपका लेखन तो उत्तरोत्तर चमकता जा रहा है!
राजीव जैन ने कहा…
इस उपयोगी जानकारी के लिए धन्‍यवाद।
अगर कमाना है तो सीरियसली कुछ स्‍टैडी तो करनी ही चाहिए।
Udan Tashtari ने कहा…
उचित सलाह.
Jitendra Chaudhary ने कहा…
एकदम सही बात कही आपने:
शेयर मार्केट कोई रसगुल्ला नही कि मुँह बढाया और रसगुल्ला आपके मुँह मे। शेयरमार्केट मे रिसर्च ही सबसे बड़ा टूल होता है, साथ मे आपकी किस्मत भी आपका साथ देती है। लेकिन बिना जानकारी के शेयर लेना तो उस तरह से है, कि बिना पता किए किसी भी रेलगाड़ी मे बैठ गए। अब जहाँ चाहो वहाँ ले जाए, कई कई लोग तो प्लेटफार्म टिकट (मार्जिन ट्रेडिंग) लेकर ही बैठते है, जिनको दोहरा नुकसान होता है।

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

सोने के ट्रेड में कैसे कमाएं आसानी से पैसा: टिप्‍स और स्‍ट्रैटजिक्‍स

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए अपने फोटोग्राफी कौशल का उपयोग करने के 5 तरीके

हताशा से उबरो पार्थ