शेयर बाजार में राहत की आस नहीं


देश में मानसून का पहला राउंड बेहतर रहने के बावजूद अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर क्रूड के अभी भी 134 डॉलर प्रति बैरल पर टिके होने से शेयर बाजार का मूड ठीक नहीं है। क्रूड के दाम जब तक 100 डॉलर प्रति बैरल से नीचे नहीं आते दुनिया भर की अर्थव्‍यवस्‍था की हालत खासकर बढ़ती महंगाई दर पर लगाम नहीं लगेगी जिससे शेयर बाजारों में बड़े सुधार की आशा भी नहीं रखी जानी चाहिए। पिछले सप्‍ताह भी हमने कहा था कि शेयर बाजार में बड़ी रिकवरी के मौके कम है और अभी यही हालत है।

गोल्‍डमैन सेश के बाद मोर्गन स्‍टेनली ने भी 4 जुलाई तक क्रूड के दाम निकट भविष्‍य में 150 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंचने की भविष्‍यवाणी की है। इस भविष्‍यवाणी के बाद क्रूड के दाम 15 से 17 डॉलर बढ़े हैं और ये घटने का नाम नहीं ले रहे। अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष ने भी क्रूड के दाम ऊंचे रहने के साथ भारत सहित अनेक विकासशील देशों की इसमें जोरदार मांग बने रहने की बात कही है। इक्विटी विशेषज्ञों की राय में क्रूड के दाम 120 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आने पर ही शेयर बाजारों में सुधार के संकेत दिखेंगे।

इस बीच, भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट जरुर बढ़ा दी है लेकिन बढ़ती महंगाई दर को थामने के लिए यदि ब्‍याज दर में किसी भी तरह की बढ़ोतरी होती है तो कार्पोरेट जगत के विस्‍तार और लाभ पर विपरीत असर पड़ेगा। बाजार के सेंटीमेंट के लिए अभी ब्‍याज दर बढ़ाने का जो फैसला नहीं किया गया वह अच्‍छा है। अमरीकी शेयर बाजार शुक्रवार को बढ़कर बंद हुए हैं जिससे यह उम्‍मीद तो की जा सकती है नए सप्‍ताह की शुरुआत बुरी नहीं होगी। अनाम सिक्‍युरिटीज ने अपने ग्राहकों को भेजे पत्र में कहा है कि नीति विषयक संकेत निराशाजनक हैं। सरकार बढ़ती महंगाई को रोकने के लिए कड़े कदम उठाएगी। क्रूड के बढ़ते दाम के अलावा नरम पड़ रहा रुपया, चालू खाते में बढ़ रहा घाटा और ब्‍याज दरों में बढ़ोतरी से फंडामेंटल कमजोर पड़ रहे हैं।

बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज यानी बीएसई सेंसेक्‍स 16 जून से शुरु हो रहे सप्‍ताह में ऊपर में 15786 और नीचे में 14486 अंक के बीच रहेगा। जबकि नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज यानी एनएसई का निफ्टी 4686 से 4286 अंक के बीच रहने की संभावना है। तकनीकी विश्‍लेषक हितेंद्र वासुदेव का कहना है कि सप्‍ताह के दौरान रेसीसटेंस 15337-15572 अंक रहेगा। बीएसई सेंसेक्‍स बढ़कर 15572 अंक के ऊपर बंद होता है तो यह 17735 अंक की पिछली ऊंचाई की ओर बढ़ेगा। लेकिन यह गिरकर 14600 अंक के नीचे बंद होता है तो यह 13779-13345-12316 अंक तक जा सकता है। इसकी सपोर्ट रेंज 14700-14600-13779-13345 और 12671-12316 अंक है।

इस सप्‍ताह निवेशक बीजीआर एनर्जी सिस्‍टम्‍स, चंबल फर्टिलाइर्ज्‍स, प्राज इंडस्‍ट्रीज, सिकॉल लॉजिस्टिक्‍स, पावर ग्रिड, ईआईएच, बालमेर लारी होटल लीला वेंचर, नाहर स्पिन, पेट्रोनेट एलएनजी, लॉयड इलेक्ट्रिक्‍स और वेल्‍सपन गुजरात पर ध्‍यान दे सकते हैं। निवेशकों को इस समय हर बढ़त पर मुनाफावसूली की नीति अपनानी चाहिए। जो निवेशक शार्ट टर्म के सौदे करते हैं उनके लिए भी बेहतर होगा कि वे हर बढ़त को बाजार से निकलने के मौके के रुप में उपयोग करें।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

सोने के ट्रेड में कैसे कमाएं आसानी से पैसा: टिप्‍स और स्‍ट्रैटजिक्‍स

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए अपने फोटोग्राफी कौशल का उपयोग करने के 5 तरीके

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना: नवीनतम परिवर्तनों के बारे में जानें सब कुछ