सोया ऑयल में सामान्य तेजी के आसार

देश में सोयाबीन की बुआई का समय नजदीक आने एवं मानसून में देरी होने की संभावना की वजह से इस सप्ताह सोया ऑयल  सोयाबीन की कीमतों में समर्थन देख सकते हैं। 

पिछले वर्ष की तुलना में बारिश कम होने की संभावना से भी इस सप्ताह में सोया ऑयल एवं सोयाबीन की कीमतों में निचले स्तरों से सामान्य तेजी देखी जा सकती है। इराक में अभी भी तनाव की स्थिती बनी हुई है जिसकी वजह से अंतरराष्ट्रीय बाजार में सप्लाई बाधित होने की आंशका से कच्चे तेल की कीमतों में तेजी की संभावना है। 

आने वाले सप्ताह में भारतीय रुपए की तुलना में अमरीकी डॉलर में मजबूती बने रहने की वजह से आयातित सोया ऑयल महंगा होने के आसार हैं। भारत अपनी कुल खाद्य तेल मांग की 55-60 प्रतिशत आपूर्ति आयात के द्वारा करता है। 

अमरीका में सोयाबीन की बुआई 95 प्रतिशत पूरी हो चुकी है जो कि पिछले 5 वर्षो की औसत बुआई से ज्यादा है। वहीं मध्य पश्चिम क्षेत्र में लगातार बारिश जारी रहने से फसल प्रभावित होने की आंशका बनी हुई है।  

टेक्निकल ऑउटलुक: पिछले सप्ताह सोया ऑयल इंदौर हाजिर भाव 4.80 रुपए की तेजी के साथ 704. 25 (+0.69 फीसदीरूपए पर बंद हुआ। एनसीडीईएक्‍स में जुलाई माह वायदा भाव 11.65 रुपए की तेजी के साथ 695.15 (+1.70 फीसदीरुपए पर बंद हुआ। 

स्‍वस्तिक इनवेस्‍टमार्ट, इंदौर के कमोडिटी विश्‍लेषक विष्‍णु श्रीकार का कहना है कि एनसीडीईएक्स एक्सचेंज पर इस सप्ताह निवेशक जुलाई माह कॉन्ट्रैक्ट में 687 रुपए के स्तर के लगभग खरीदी कर 680 रुपए का स्टॉप लॉस रखें, इस सप्ताह 698 रुपए तक का ऊपरी स्तर देख सकते हैं।



टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

सोने के ट्रेड में कैसे कमाएं आसानी से पैसा: टिप्‍स और स्‍ट्रैटजिक्‍स

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए अपने फोटोग्राफी कौशल का उपयोग करने के 5 तरीके

हताशा से उबरो पार्थ