सोना आ सकता है 20500 रुपए

नई दिल्‍ली। इंडिया रेटिंग एंड रिसर्च एजेंसी का कहना है कि अमरीकी फैडरल रिजर्व यदि ब्‍याज दरें बढ़ाता है तो देश में सोने के दाम में खासी गिरावट देखने को मिल सकती है। इस एजेंसी का कहना है कि सोना गिरकर पांच साल पहले के स्‍तर 20500 रुपए प्रति दसग्राम तक आ सकता है।
चालू वित्त वर्ष के लिए सोने के प्रति नकारात्‍मक आउटलुक बनाए रखते हुए रेटिंग एजेंसी ने कहा है कि यदि अमरीका में ब्‍याज दरें बढ़ती है तो सोने के घरेलू दाम गिर सकते हैं और यह रेंज 20500 से 24000 रुपए प्रति दसग्राम रह सकती है। एजेंसी ने यह भी कहा है कि अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में भी सोना ढीला रह सकता है और यह 900-1050 डॉलर प्रति औंस के बीच आ सकता है। वैश्विक विकास दर में घटोतरी के ऐसे समय में सोने के दाम गिरकर 900 डॉलर प्रति औंस के नीचे भी आ सकते हैं। जो 2009 के पूर्व का स्‍तर है।
सोने के घरेलू मांग पर एजेंसी का कहना है कि चीन और भारत सोने में दुनिया की आधी मांग रखते हैं। ये दोनों देश 2011-2012 के मांग के स्‍तर को बनाए रखेंगे। हालांकि, वर्ष 2015 की पहली तिमाही में चीन और भारत के रुख में विपरीत स्थिति देखने को मिली है। इस तिमाही में भारत की सोने में उपभोक्‍ता मांग जहां वर्ष-दर-वर्ष 15 फीसदी बढ़ी वहीं चीन की आठ फीसदी घटी। हालांकि, भारत की निवेश मांग गिरकर छह साल के निचले स्‍तर पर आ गई।  

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

सोने के ट्रेड में कैसे कमाएं आसानी से पैसा: टिप्‍स और स्‍ट्रैटजिक्‍स

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए अपने फोटोग्राफी कौशल का उपयोग करने के 5 तरीके

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना: नवीनतम परिवर्तनों के बारे में जानें सब कुछ